Weather Updates/यूपी-बिहार में भारी बारिश का अलर्ट जारी, जानिए किस राज्य में कैसा रहेगा आज का मौसम

thumbnail


नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश और बिहार में मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया है। ऐसे में दोनों प्रदेशों में अगले 72 घंटों में यहां भारी बारिश आने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि मानसून पूरे देश में पहुंच गया है, लेकिन उत्तर प्रदेश और बिहार को छोड़कर उत्तर भारत को बरसात के नाम पर अभी निराशा ही हाथ लगी है। राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब व एनसीआर क्षेत्र में नामात्र ही बरसात हुई है। 

उत्तर प्रदेश में मौसम-
उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि यूपी में दो जुलाई तक कहीं सामान्य तो कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। साथ ही गरज चमक के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं। मौसम विभाग ने मंगलवार 30 जून को पूरे प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। खासतौर पर पूर्वी यूपी में भारी बारिश होने के ज्यादा आसार हैं। राज्य में बारिश का सिलसिला गुरुवार 2 जुलाई तक जारी रह सकता है। लखनऊ और आसपास के इलाकों में भी रविवार की रात और कहीं-कहीं सोमवार के तड़के बारिश हुई। मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता के अनुसार अगले दो से तीन दिनों के भीतर कई जिलों में भारी बारिश होने की सम्भावना है। 

बिहार में अलर्ट जारी-
 बिहार में मानसून तीन जुलाई तक सक्रिय रहेगा। इस दौरान राज्य के अधिकांश जिलों के लिए मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने राज्य के अधिकांश जिलों में भारी बारिश के साथ ही वज्रपात की भी संभावना जताई है। वहीं, इसका असर दिखने भी लगा है। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून के सक्रिय रहने से बिहार में अगले दो दिनों तक तेज बारिश होती रहेगी। वर्तमान में राज्य में ट्रफ लाइन (कम दबाव का क्षेत्र) बना हुआ है। सोमवार को यह ट्रफ लाइन जहानाबाद से गुजर रही थी। राजधानी पटना में सोमवार को 33.1 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

दिल्ली में आज मानसून- 
दिल्ली में अगले 3 से 4​ दिनों में ज्यादा बारिश होने की संभावना नहीं है, खासकर उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी क्षेत्रों में ज्यादा बारिश होने की संभावना है।  तो मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई स्थानों के लिए भारी बारिश होगी। दोनों राज्यों में कई जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है। मुंबई समेत कोंकण गोवा क्षेत्र को अच्छी बारिश होने के आसार हैं। खासतौर पर 3 से 5 जुलाई के बीच इन भागों पर मॉनसून मेहरबान होगा और भारी बारिश हो सकती है।

राजस्थान में मौसम-
इधर कई दिनों से राजस्थान सहित कई प्रदेशों में उमस भरी गर्मी पड़ रही है। लेकिन अब चिंता करने की बात नहीं है। कुछ ही घंटों के अंदर कई राज्यों में बारिश होने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 2 घंटे के अंदर हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और बिहार के कई जिलों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार  हरियाणा के कोसली, महेंद्रगढ़, नारनौल, राजस्थान के विराटनगर, अलवर, उत्तर प्रेश के सहारनपुर, उत्तराखंड के रुड़की, मध्य प्रदेश के राजगढ़ और बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में अगले दो घंटे के अंदर गरज के साथ बारिश हो सकती है।

पंजाब में कमजोर है मानसून-
पंजाब में इस बार पहले की उपेक्षा मानसून तीन दिन पहुँच गया। परन्तु बीते दिन पंजाब में मौसम बहुत खुश्क और खराब रहा। पंजाब में भी मानसून पहुँच चुका है परन्तु फ़िलहाल पूरी तरह सक्रिय नहीं हुआ। पंजाब के पूर्वी और पश्चिमी मालवा में इस बार कम बारिश है। मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी और पश्चिमी मालवा के जिलों में अगले पाँच दिनों में उमस के साथ गर्मी का सामना करना पड़ेगा। विभाग अनुसार मौसम में बदलाव के कारण मानसून कमजोर हो गया है। हालांकि मौसम विभाग मुताबिक तीन जुलाई से धूल भरीं हवाएं और हल्की बारिश का अनुमान है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

यह खबर भी पढ़े: क्या अगस्त में शुरू हो पायेगा भारतीय क्रिकेट टीम का ट्रेनिंग कैम्प? जानिए क्या कहते है BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली

यह खबर भी पढ़े: 59 ऐप्स पर बैन के बाद भौखलाया चीन, कहा- भारत ने चुनकर हटाए चीनी ऐप्स, भेदभाव भरा रवैया बदलने के लिए करेंगे अपील

 

source

Back To Top

You have successfully subscribed to the newsletter

There was an error while trying to send your request. Please try again.

दैनिक समाचार will use the information you provide on this form to be in touch with you and to provide updates and marketing.